बैंकों की केवाईसी योजना से कई ग्राहकों के खाते सीज

ददाहू (सिरमौर)। बैंकों की केवाईसी योजना के अंतर्गत कुछ एक ग्राहकों के बजट खाते सीज होने से बैंक लोगों की जमा पूंजी पर कुंडली मारकर बैठे हुए हैं। यहां तक कि कुछेक ग्राहकों की गाढ़ी कमाई को बैंकों ने अपने पास सीज करके उनकी जमा राशि को देने से मना कर दिया है। ददाहू क्षेत्र के अंतर्गत ऐसे दर्जनों उदाहरण हैं जिन ग्राहकों की राशि को बैंक ने सीज कर लिया है।
ग्राहक अपनी जमा पूंजी को निकालने के लिए भटक रहे हैं। हालांकि बैंक प्रबंधकों का मानना है कि जिन ग्राहकों ने समय रहते बैंकों में अपनी पहचान एवं पते से संबंधित दस्तावेज उपलब्ध नहीं करवाए हैं केवल उन उपभोक्ताओं पर ही यह कार्रवाई की गई है। बैंकों ने स्वत: ही इन खातों के लेनदेन की प्रक्रिया को बंद कर दिया है। बैंक की इस योजना से अधिकतर गरीब एवं असहाय लोग शिकार हुए हैं।
चौरास के महात्मा स्वामी परमानंद गिरि का ददाहू स्थित राज्य सहकारी बैंक की शाखा में खाता है जिसेे सीज कर दिया गया है। वह बैंक में जमा अपनी हजारों रुपये की राशि को निकाल नहीं पाए। इस कारण उन्हें पैसे न मिलने के कारण गंभीर परिस्थितियों के दौर से गुजरना पड़ रहा है।
उधर राज्य सहकारी बैंक की ददाहू शाखा के प्रबंधक देवेंद्र कश्यप ने केवाईसी के अभाव में सैकड़ों खातों के सीज होने की पुष्टि करते हुए बताया कि जिनके चालू खाते सीज हुए हैं उनकी केवाईसी जमा करवाने के बाद उन्हें संचालित किया जा रहा है। जो लोग अपनी केवाईसी जमा नहीं करवा पाए उन्हें 31 मार्च का समय दिया गया है।

Related posts